व्हीलचेयर के सहारे मुस्लिम टीचर के लिए दुआ करने 300 किमी के सफर पर निकला केरल का शख्स

Written by Siasat | Published on: December 28, 2022

व्हील चेयर पर कन्नन. Photo: Times of India.

लगभग 12 दिन हो चुके हैं जब कन्नन ने केरल के मल्लापुरम जिले से सबरीमाला की अपनी यात्रा व्हीलचेयर पर शुरू की थी, जिसमें 300 किमी के निशान तक पहुँचने का दृढ़ संकल्प था।

कई साल पहले कन्नन को एक दुर्घटना में अपना पैर गंवाना पड़ा था। उनका दूसरा पैर भी आंशिक रूप से लकवाग्रस्त है। व्हीलचेयर में इस भीषण यात्रा के पीछे सबरीमाला मंदिर तक पहुंचने और मुस्लिम शिक्षक के लिए भगवान अय्यप्पा का आशीर्वाद लेने का इरादा है, जिन्होंने उसके सिर पर छत दिलाने में मदद की, जब उसने अपने जीवन का सहारा लगभग छोड़ दिया था, टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में कहा रिपोर्ट।

लगभग नौ साल पहले, 3 दिसंबर, 2013 को, एक लॉरी से लकड़ी के लट्ठे उतारते समय कन्नन के पैर में चोट लग गई थी, जिसे बाद में काटना पड़ा था।

तीन बेटियों और एक बेटे के साथ दिहाड़ी मजदूर के रूप में, कन्नन ने अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कड़ा संघर्ष किया। कोंडोट्टी के गवर्नमेंट कॉलेज में एक सहायक प्रोफेसर, एम पी समीरा, जो कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की समन्वयक भी थीं, ने कन्नन के बारे में जानने के बाद उनके लिए एक घर का निर्माण सुनिश्चित किया।

“समीरा टीचर मेरे और मेरे परिवार के लिए भगवान की तरह हैं। सबरीमाला की यात्रा समीरा शिक्षिका को समर्पित है। मुझे विश्वास है कि अगर मैं पूरे दिल से प्रार्थना करुंगा तो भगवान अयप्पा उनपर अपना आशीर्वाद बरसाएंगे, ”कन्नन ने कहा।

उन्होंने थदप्परम्बा गांव के गांव से अपनी यात्रा शुरू की। कन्नन ने कहा कि वह हर दिन सुबह 6 बजे व्हीलचेयर पर अपनी यात्रा शुरू करते हैं और यह दोपहर तक चलती है।

सबरीमाला तीर्थयात्रियों के लिए मंदिरों या अन्नदानम काउंटरों से दोपहर का भोजन करने के बाद, वह थोड़ी देर आराम करते हैं और फिर शाम 6 बजे से अपनी यात्रा शुरू करते हैं और रात 11 बजे तक जारी रखते हैं। वह अपनी रातें स्थानीय मंदिरों में बिताते हैं। कन्नन जनवरी के पहले सप्ताह तक, पहाड़ी के तल पर, पम्पा नदी तक पहुँचने के बाद पैदल अयप्पा मंदिर तक चढ़ने की योजना बना रहे हैं।

कन्नन की बेटी पैरामेडिकल की छात्रा है और उसकी पत्नी एक होटल में सफाई कर्मचारी के रूप में काम करती है। कुछ समय पहले तक कन्नन की पत्नी परिवार में अकेली कमाने वाली थीं। पिछले महीने से कन्नन ने अपनी आय बढ़ाने के लिए लॉटरी टिकट बेचना शुरू किया।

प्रोफेसर समीरा ने कहा, "उनके लिए एक घर बनाने में मदद करने के चार साल बाद भी, कन्नन अक्सर मुझे फोन करते हैं और मुझे धन्यवाद देते हैं।"