पीएम मोदी के गुजरात में GST को लेकर कंट्रैक्टर का अनिश्चितकालीन हड़ताल

Written by Sabrangindia Staff | Published on: July 17, 2017
जीसएसटी को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात में भी इसको लेकर विरोध चल रहा है। गुजरात कंट्रैक्टर एसोसिएशन (जीसीए) ने अपनी मांगों को लेकर जीएसटी के खिलाफ अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंट्रैक्टर एसोसिएशन का कहना है कि जीएसटी की अपनी मांगों को लेकर कई बार प्रतिनिधियों ने राज्य सरकार और केंद्र सरकार से मुलाकात की लेकिन उसका कोई हल नहीं निकला जिससे एसोसिएशन हड़ताल करने को मजबूर है। करीब 5000 कंट्रैक्टर्स जो सरकारी परियोजनाओं के लिए काम करते हैं उनलोगों ने पूरी तरह हड़ताल कर दिया है।

gst protest
Representation Image

रिपोर्ट के मुताबिक एसोसिएशन के अध्यक्ष अरविंद पटेल ने कहा कि पूरे गुजरात में करीब एक हजार से ज्यादा परियोजनाओं पर काम चल रहा है जो इस अनिश्चित हड़ताल के दौरान बंद रहेगा। सड़क, फ्लाईओवर और बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन के काम बंद रहेंगे।

एसोसिएशन के करीब 2,500 सदस्य हैं। जीसीए के सदस्य कंस्ट्रक्शन कार्यों पर जीएसटी के वर्तमान दर 18 प्रतिशत से कम कर 5 प्रतिशत करने की मांग कर रहे हैं। पटेल ने आगे कहा कि पिछली कर व्यवस्था में कंट्रैक्टर को सेवा कर में छूट मिला हुआ था और सिर्फ 0.6 प्रतिशत तक ही देने होते थें। इनपुट टैक्स क्रेडिट के घटाने के बावजूद भी यह  कंस्ट्रक्शन कार्यों पर 10-12 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा।

पटेल ने कहा कि जीसीए के सदस्ययों ने अपनी मांगों को लेकर सरकारों से कई बार मुलाकात की और 15 जुलाई तक करों के दर को कम करने के लिए अंतिम समय दिया गया था। अब तक इस मामले में प्राधिकारियों का कोई जवाब नहीं मिला। 

बाकी ख़बरें